Friday 1 January 2016

चित्तौड़ गौरव जागृति अभियान 2016

विकास व अच्छे परिवर्तन स्वरूप नव वर्ष 2015 पर अभिनंदन एवं हार्दिक शुभकामनाएं।
। चित्तौड़ गौरव जागृति अभियान |
चरित्र विकास ही आधुनिक विकास की बुनियाद है। चरित्र विकास पर ध्यान दीजिये।
अरावली जल एवं पर्यावरण सेवा संस्थान
नव वर्ष 2016 में लाये घर पर खुशियां हजार, कर देश का कल्याण दिखाए चित्तौड़ के संस्कार व चमत्कार
प्रिय बंधुओं, चित्तौड़ वासियों,
नव वर्ष पर हार्दिक शुभकामनाएं कि यह बहुत शुभ मंगलमय हो। हम सब सौभाग्यशाली हैं कि हमें चित्तौड़गढ़ जैसी विश्व विख्यात नगरी व दुर्ग की पवित्र छाया में पलने और रहने का शुभ अवसर प्राप्त हुआ है। नव वर्ष के उपलक्ष्य में हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम प्रत्येक चित्तौड़ निवासी बालक से लेकर किशोर युवा वयस्क वृद्ध एवं वयो वृद्ध महान चित्तौड़ धरा की आन, बान, शान, गरिमा मर्यादा, गौरव, शौर्य स्वाभिमान व त्याग को सदा बनाये रखेंगे। यहां की प्रकृति की शुद्धता व पवित्रता को दुषित नहीं होने देंगे। पर्यावरण की रक्षा करना हमारा प्रथम दायित्व है। लाखों पर्यटक प्रतिवर्ष चित्तौड़ दुर्ग देखने आते हैं क्योकि
  • चित्तौड़ दुर्ग की कला कीर्ति, संस्कृति, यश, वैभव, शौर्य, सूरज के समान शिखर पर वीर शौर्यवंशियों ने विरासत में दी है। शूरवीर महाराणा प्रताप की मर्यादा, मीरा की भक्ति, पमिनी का जौहर और पन्नाधाय का त्याग बलिदान, महाराणा कुम्भा की विजय, राणा सांगा, गौराबादल, फता, कल्ला, जयमल और बाग सिंह की वीरता का चीरस्थाई इतिहास, चित्तौड़ की मिट्टी के कण-कण में विद्यमान है।
क्या यह सब भूलकर हम चित्तौडवासी आज की प्रचलित बुराईयों का साथ देंगे ? मरते दम तक कभी नहीं। इसलिए कृपया आईये चित्तौड़गढ़ की विरासत, परम्पराएं और अच्छाईयों को अपनाते हुए एवं सर्वोत्तम चरित्र बनाकर रखते हुए इस धन्य पूजनीय मेवाड़ की धरती माँ को श्रद्धा से नमन करते हुए यहां के गौरव की रक्षार्थ हमारा श्रेष्ठ धर्म निभायें। जिससे पूरा देश और विश्व चित्तौड़ को और अधिक सम्मानता पूर्वक देखेंगा। धन्यवाद !